WiFi Ka Full Form क्या है? (वाई-फाई का फूल फॉर्म)

टेक्नोलॉजी के इस दौर में WiFi की मदद से किसी भी जगह पर इंटरनेट से एक्सेस कर सकते हैं। ऐसे में आप भी WiFi का फुल फॉर्म जानना होंगे। इस लेख के माध्यम से हम आप को बताएंगे कि WiFi Ka Full Form क्या है।

आप ने भी स्कूल, कालेज या किसी और जगह से WiFi के ज़रिए इंटरेन्ट चलाया होगा। WiFi से हम काफी अच्छी स्पीड से मोबाइल और कंप्यूटर में इंटरनेट चला सकते हैं। बिना किसी सिम कार्ड के हम WiFi का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हम स्कूल, कालेज, घर या किसी और कार्य स्थल पर WiFi चलाते तो रहते हैं लेकिन एक बात हमारे दिमाग मे रह जाती है कि आखिर WiFi Ka Full Form क्या है। लेकिन इस पोस्ट में हम आप की WiFi के प्रति सारी आशंकाएं दूर करेंगे।

WiFi क्या है?

WiFi एक वायरलेस टेक्नोलॉजी का नाम है जिस का उपयोग हम रेडियो तरंगों की मदद से हाई स्पीड में इंटरनेट चलाने के लिए करते हैं। इसे हमें WLAN यानिकि Wireless Local Area Network के नाम से भी जाना जाता है।

आसान भाषा मे कहा जाए तो वो उपकरण जिस कर द्वारा हम अपने कंप्यूटर और मोबाइल में बिना किसी तार के इंटरेन्ट चलाते हैं, उसे वाई-फाई कहा जाता है। इसका अविष्कार O’Sullivan और John Deane द्वारा 1991 में किया गया था।

अक्सर इसे स्कूल, कॉलेज और दफ्तर जैसे कार्य स्थलों पर लगाया जाता है। इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है इसलिए आज के समय में WiFi काफी प्रचलित हो गया है। वाई-फाई को चलाने के लिए हमारे पास इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (Device) की जरूरत होती है।

WiFi Ka Full Form क्या है?

Wi : Wireless
Fi : Fidelity

WiFi : Wireless Fidelity
वाई-फाई का हिंदी में अर्थ : वायरलेस फिडेलिटी

WiFi Ka Full Form Wireless Fidelity (वायरलेस फिडेलिटी) है। ये केवल WiFi Alliance द्वारा चुना गया साधारण नाम है। ये एक वायरलेस टेक्नोलॉजी है जिस की मदद से हम इंटरेन्ट तक एक्सेस कर सकते हैं।

WiFi कैसे काम करता है?

आपने WiFi Ka Full Form तो जान लिया है, अब आप को जानने की जरूरत है कि वाई-फाई काम कैसे करता है। असल में मोबाइल नेटवर्क की तरह वाई-फाई भी सूचनाओं को भेजने और रिसीव करने के लिए रेडियो तरंगों का इस्तेमाल करता है।

वाई-फाई को लगाने के लिए हमें सबसे पहले कंप्यूटर में Wireless Adapter जो सूचना को रेडियो तरंगों के रूप में ट्रांसमिट करता है।

ये रेडियो तरंगे एंटीना की मदद से हमारे राऊटर तक डिसकोर भेजती हैं जिस की वजह से हम इंटरनेट से एक्सेस कर सकते हैं।

वाई-फाई के फायदे और नुकसान

वैसे तो WiFi के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं जिनके बारे में आप को जान लेना चाहिए। नीचे हम WiFi के फायदे और नुकसान बताने जा रहे हैं।

WiFi के फायदे

  1. इसे चलाना काफी आसान है। बस वाई-फाई ऑन करके कनेक्ट करें और इंटरेन्ट को चलाएं।
  2. वाई-फाई का खर्चा कम आता है।
  3. एक ही वाई-फाई से हम कई Devices को कनेक्ट कर सकते हैं।
  4. किसी भी जगह वाई-फाई का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  5. ये तकनीक यूज़र फ्रेंडली होती है इसलिए इसका इस्तेमाल हम बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

WiFi के नुकसान

  1. आज कल कई एप से WiFi का पासवर्ड तोड़ा जा सकता है जो कि इस टेक्नोलॉजी के थोड़ा कमज़ोर होने का सबूत है।
  2. इसे फिक्स रेंज में ही इस्तेमाल किया जा सकता है।
  3. ये मध्यम निर्भर नेटवर्क है जिसका अर्थ है कि रेंज के बीच दीवार आने से सिग्नल की Strength कम हो जाती है।
  4. वाई-फाई से होने वाली रेडिएशन से हमारी सेहत पर असर पड़ता है।

मोबाइल से वाई-फाई कनेक्ट कैसे करें?

मोबाइल में वाई-फाई कनेक्ट करना आसान है, उसके लिए आपको हमारे द्वारा नीचे बताये गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करने होंगे।

  1. सबसे पहले अपने फ़ोन की सेटिंग्स में जाएं वहां पर Wi-Fi का विकल्प दिख रहा होगा उसे ऑन करें।
  2. अब आप के सामने जो भी वाई-फाई आप के मोबाइल की रेंज में हैं वो आ जाएंगे।
  3. जिस वाई-फाई से कनेक्ट करना है उस के नाम पर क्लिक करें।
  4. यहां आप को वाई-फाई का पासवर्ड भरना होगा और फिर Connect पर क्लिक करें। में वाई-फाई में पासवर्ड नहीं होता उसमें कोई पासवर्ड भरने की जरूरत नहीं होती है, बस क्लिक करने पर कनेक्ट हो जाएगा।
  5. अब आप का Wi-Fi आप के मोबाइल से कनेक्ट हो जाएगा और आप अपने फ़ोन में इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं।

वाई-फाई की इंटरनेट स्पीड उसके कनेक्शन पर निर्भर होती है इसलिए जितना बढ़िया कनेक्शन होगा उतनी ही अच्छी गति से आप इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

वाई-फाई कैसे लगवाएं?

वाई-फाई लगवाने के लिए आप को सबसे पहले पता करना होगा कि आप के एरिया में सबसे किस कंपनी के वाई-फाई की स्पीड सबसे अच्छी है। आप के नजदीकी जो वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं उनसे पता कर सकते हैं।

भारत में कुछ फेमस वाई-फाई कंपनियां Asus, D-Link, NetGear, TP-Link आदि हैं। इसके अलावा आप BSNL का वाई-फाई भी लगवा सकते हैं क्योंकि ये भारत में हर जगह फैला हुआ है।

स्पीड और WiFi Ka Full Form पता करने के बाद आप अपने नजदीकी किसी दुकानदार से संपर्क कर सकते हैं। वो आप के घर वाई-फाई लगा के जाएंगे और इसका सेटअप करके जाएंगे।

आप को जिस काम के लिए वाई-फाई लगवाना है जैसे घर, दफ्तर, स्कूल, कालेज, अस्पताल, गेमिंग के लिए आदि, उस हिसाब से आप वाई-फाई लगवा सकते हैं और उसमें इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

टेक्नोलॉजी के इस बढ़ते ज़माने में वाई-फाई हमारे लिए काफी मददगार साबित हो रहा है। इसकी वजह से हम तेज़ गति से इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं। लेकिन अभी भी इसमें कुछ खामियां हैं।

हानिकारक तरंगों की वजह से इस से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। कुछ देशों में इस पर कानून भी बना दिये गए हैं। इसे ध्यान में रखते हुए आप वाई-फाई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस पोस्ट में आप ने जान लिया है कि WiFi Ka Full Form क्या है और इसके फायदे नुकसान की भी जानकारी आपको मिल गई है। और भी रोचक बातें आप ने इस पोस्ट में जानी है। अगर ये जानकारी पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

Leave a Comment