What Is Blog In Hindi और ब्लॉग्स कितने प्रकार के होते हैं?

इस पोस्ट में आप जानेंगे What is blog in hindi और ब्लॉगिंग करने के क्या फायदे हो सकते हैं। आप के मन में ब्लॉग और ब्लॉगिंग को लेकर बहुत सारे सवाल होंगे जो इस पोस्ट में क्लियर होने वाले हैं।

जब भी इंटरनेट से पैसे कमाने की बात होती है तो ब्लॉगिंग का नाम जरूर आता है क्योंकि इसमें बहुत सारे तरीकों से हम पैसे कमा सकते हैं और लोगों के साथ अपने मन की भावनाएं सांझा कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग की Popularity का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक अनुमान के अनुसार दुनिया में 1.7 बिलियन Websites में से 500 मिलियन से भी ज़्यादा ब्लॉग्स हैं और लोग इन्हें दिलचस्पी से पढ़ते हैं।

2016 के बाद से ब्लॉगिंग का क्रेज़ बहुत बढ़ गया है और हर Techie व्यक्ति अपना ब्लॉग बनाना चाहता है। ऐसे में आप के दिमाग में जरूर आया होगा कि ब्लॉग क्या है? तो चलिए जानते हैं What is blog in hindi.

ब्लॉग क्या है? (What Is Blog In Hindi)

ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट होती है जहाँ पर हम अपने विचारों और भावनाओं को शेयर कर सकते हैं और हमारे रीडर्स दुनिया के किसी भी कोने से हमारे विचारों को पढ़ सकते हैं। इसे Weblog भी कहा जाता है और हिंदी में इसे चिट्ठा का नाम दिया गया है।


What is blog in hindi को सरल शब्दों में कहूँ तो Blog एक प्लेटफार्म हैं जिस की मदद से हम अपनी भावनाओं, सूचनाओं और विचारों अपने रीडर्स तक डिजिटल रूप से पहुंचा सकते हैं। एक ब्लॉग को हम अपनी वेबसाइट बना कर या किसी प्लेटफार्म को चुन कर बना सकते हैं।

किसी ब्लॉग को एक व्यक्ति द्वारा भी चलाया जा सकता है और इसे एक टीम के रूप में भी संभाला जा सकता है। हमारी ब्लॉग पोस्टस को हम सोशल मीडिया के सहारे शेयर कर सकते हैं ताकि हमारे विचार ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचे। आप जो ये पेज पढ़ रहे हैं यह भी हमारे ब्लॉग TechniBuddy का ही हिस्सा है।


ब्लॉग को प्राइवेट भी रखा जा सकता है ताकि दूसरे लोग बिना हमारी अनुमति के पढ़ न सकें। लेकिन ज़्यादातर ब्लॉग जिन्हें हम पढ़ते हैं वो सार्वजनिक ही होते हैं। इसके नीचे कमेंट सेक्शन होता है जिस के सहारे लोग आप के विचारों पर टिप्पणी करते हैं और अपने विचार सांझा करते हैं। 


आज के दौर में ब्लॉगिंग का प्रचलन इतना बढ़ गया है कि लोग इसे एक बिज़नेस के रूप में देखने लगे हैं और इससे बहुत सारे पैसे भी कमा रहे हैं। हमने What is blog in hindi को सरल रूप में समझाने के प्रयत्न किया है।

ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं (Types Of Blogs In Hindi)

आप ने What is blog in hindi पूर्ण तरीके से समझ लिया है, अब आप को ये जानने की ज़रूरत है कि ब्लॉग्स के प्रकार कितने होते हैं। तभी आप जान पाएंगे कि आप को किस तरह का ब्लॉग बनाना चाहिए।

  1. Personal Blog : पर्सनल ब्लॉग का संचालन किसी एक व्यक्ति द्वारा किया जाता है। इसमें व्यक्ति अपने पर्सनल विचार या भावनाएं अपने रीडर्स से शेयर कर सकता है। अमिताभ बच्चन के ब्लॉग को हम उदाहरण मान सकते हैं।
  2. Professional Blog : जिस का प्रोफेशन ही ब्लॉगिंग होता है, उसके ब्लॉग को प्रोफेशनल ब्लॉग कहा जाता है। भारत मे ऐसे बहुत सारे प्रोफेशनल ब्लॉगर्स हैं जो ब्लॉगिंग से बहुत रुपये कमा रहे हैं।
  3. Business Blog : अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी देने और उसे प्रोमोट करने के लिए बिज़नेस ब्लॉग बनाया जाता है। इस प्रकार के ब्लॉग अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बनाए जाते हैं।
  4. Niche Blog : अगर आप को किसी खास विषय मे जानकारी है तो आप Niche ब्लॉग बना सकते हैं। कुछ फेमस Niche में फ़ूड, बॉडी बिल्डिंग, सेहत, हाऊ टू, संगीत आदि आते हैं। इससे आप अपनी Knowledge दुसरो के साथ शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।
  5. Affiliate Blog : इस तरह के ब्लॉग विशेष रूप से Affiliate Marketing के लिए बनाए जाते हैं। इसमें आप को बताना होता है कि कोनसा प्रोडक्ट उन के लिए बेस्ट है, बदले में आप को एफिलिएट प्रोग्राम की तरफ से कुछ कमीशन मिलती है।
  6. Freelance Blog : अगर आप एक फ्रीलांसर हैं तो आप ब्लॉगिंग की मदद से लोगों को आकर्षित करके ऑडर्स पा सकते हैं और साथ ही साथ अपनी ब्लॉग पर एडस लगा कर भी पैसे कमा सकते हैं। इस के लिए आप को कंटेंट रेगुलरली लिखना पड़ेगा।
  7. Event Blog : किसी खास त्योहार या इवेंट जैसे होली, दीपावली, ईद आदि पर जो ब्लॉग्स लिखे जाते हैं उसे इवेंट ब्लॉग्स कहा जाता है। इस तरह के लेख त्योहारों के दिन बहुत सर्च किये जाते हैं।

ब्लॉग बनाने के लिए किन चीज़ों की आवश्यकता है

Internet 

एक ब्लॉग बनाने के लिए आप के पास इंटरनेट समेत मोबाइल या कंप्यूटर होना चाहिए। क्योंकि इंटरनेट के ज़रिए ही आप ब्लॉग मैनेज कर पाएंगे और अपनी ब्लॉग पोस्टस पब्लिश कर पाएंगे।


मोबाइल से ब्लॉग Manage करना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं। कंप्यूटर से आप की आसानियां बढ़ जाती हैं। इसलिए अगर आप के पास कंप्यूटर और इंटरनेट है तो ब्लॉग को मैनेज करना और लेख लिखना आसान है।

Domain

जिस तरह आप के घर का पता होता है उसी तरह एक ब्लॉग या वेबसाइट का भी एड्रेस होता है जिसे डोमेन नेम कहा जाता है। यह आप की विशिष्ट पहचान बन जाती है। उदाहरण के रूप में हमारी ब्लॉग का एड्रेस technibuddy.in है।


किसी डोमेन को को रेजिस्टर आप किसी कंपनी द्वारा करवा सकते हैं। भारत में बहुत सारी डोमेन रेजिस्टर कंपनियां है जैसे Godaddy, Bigrock, Namecheap, Hostinger और NameCheap आदि।

Hosting

अब आप को एक और उदाहरण देता हूँ, जिस तरह आप को रहने, सोने, बैठने के लिए जगह की जरूरत होती है उसी तरह एक ब्लॉग या वेबसाइट को मैनेज करने, मीडिया फाइल्स अपलोड करने आदि के लिए Hosting की जरूरत होती है।


मैं आप को सुझाव दूंगा कि आप MilesWeb से होस्टिंग खरीदें। MilseWeb की होस्टिंग सिर्फ ₹40 प्रति माह से शुरू होती है जिस के साथ आप को एक डोमेन नेम मुफ्त मिलता है। यहाँ क्लिक करके आप Milesweb से Hosting खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों ये था What is blog in hindi का आसान शब्दों में अर्थ। बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग करके लाखों रुपये प्रति माह कमा रहे हैं। भविष्य में हम बहुत सारी ब्लॉगिंग से रिलेटेड पोस्टस पब्लिश करने वाले हैं जिस से आप आसानी से समझ कर ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं और अपना ब्लॉग बना कर पैसे कमा सकते हैं।


अगर आप का ब्लॉग का अर्थ हिंदी में से संबंधित कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछे हम आप के हर सवाल का जवाब देंगे। उम्मीद है आप को What is blog in hindi लेख पसंद आया होगा।

guru ji

नमश्कार दोस्तो!

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *