Online Marriage Certificate Kaise Banaye

अगर आप ने Marriage Certificate नहीं बनवाया है तो आप को बहुत सारे दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। जिन्हें साथ में ले जाना थोड़ा मुश्किल होता है। पर Marriage Certificate से आसानी हो जाती है इसलिये आप को जान लेना चाहिये कि Marriage Certificate Kaise Banaye.

शादी एक ऐसा पवित्र बंधन है जिस से दो लोग नहीं बल्कि दो परिवार जुड़ जाते हैं। कई लोगों की शादी की ज़िंदगी अच्छी गुज़रती है पर कई लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

पर कई लोगों की बात कोर्ट कचहरी तक पहुंच जाती है। जिसमें Marriage Certificate की जरूरत पड़ती है। और भी बहुत सारे कामों में Marriage Certificate आवश्यक होता है जैसे बैंक में जॉइंट खाता खुलवाना, कपल वीज़ा के लिये या कई और कामों में इसकी जरूरत होती है। इसलिये आप का जानना जरूरी हो जाता है कि Marriage Certificate Kaise Banaye.

Marriage Certificate Kaise Banaye

भारत देश समय के अनुसार दिन प्रति दिन तरक्की कर रहा है। इंटरनेट आने पर इस तरक्की की रफ्तार और भी बढ़ गयी है। सरकार भी इसमें अपना योगदान दे रही है और लोगों के लिये भी बहुत सारी आसानियां पैदा हो गयी है।

पहले हमें छोटे छोटे काम करवाने के लिये दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे, आज वो काम ऑनलाइन ही आसानी से हो जाते हैं। Marriage Certificate बनवाना भी इनमें से एक है। Marriage Certificate Kaise Banaye से पहले जान लीजिये कि इस के लिये किन दस्तावेजों की जरूरत है।

शादी के प्रमाणपत्र के लिए जरूरी दस्तावेज

  • पति का आईडी प्रूफ।
  • पत्नी का आईडी प्रूफ।
  • पति और पत्नी का अलग अलग पासपोर्ट साइज का फोटो।
  • वर और वधु के जन्म दिनांक को सत्यापित करने के लिये जरूरी दस्तावेज। (जैसे: जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, अंक सूची, ड्राइविंग लाइसेंस)
  • एफिडेविट के साथ पति और पत्नी का शपथ पत्र।
  • पहले और दूसरे गवाह का आईडी प्रूफ।

शादी का प्रमाणपत्र बनवाने का तरीका

आप को बता दें कि Marriage Certificate बनवाने के लिये राज्य नगरपालिका की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर Marriage Certificate Apply करना होगा। हर राज्य की अलग नगरपालिका आधिकारिक वेबसाइट होती है। इनमें से कुछ हम नीचे बताने जा रहे हैं।

मध्यप्रदेशmpenagarpalika.gov.in
उत्तरप्रदेशigrsup.gov.in
राजस्थानpehchan.raj.nic.in
महाराष्ट्रaaplesarkar.mahaonline.gov.in
दिल्लीedistrict.delhigovt.nic.in
बिहारnagarseva.bihar.gov.in

चलिये हम आप को MP नगरपालिका की आधिकारिक वेबसाइट के ज़रिए बताते हैं कि Marriage Certificate Kaise Banaye. इसे देख कर आप भी Marriage Certificate Apply कर सकते हैं।

1. सबसे पहले राज्य नगरपालिका की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां मैं mpenagarpalika.gov.in को ओपन कर रहा हूँ।

2. अब इस मेन पेज पर ‘Citizen Services‘ पर क्लिक करें।

3. आप के सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें सूची होगी। इस सूची में से ‘Marriage Registration‘ पर क्लिक करें।

4. अगले पेज में आप को ‘Select Your City‘ पर क्लिक करना है और अपने शहर का चयन करना है और Continue पर क्लिक कर देना है।

5. शहर के चयन के बाद आप के सामने आवेदन पत्र आ जायेगा जिस में आप को अपनी सारी डिटेल्स बिल्कुल सही तरीके से भरनी है और जरूरी दस्तावेजों को Scan करके अपलोड करना है और Continue पर क्लिक करना है।

6. सारी जानकारी सही तरीके से भरने के बाद आप को भुगतान करना है। यह भुगतान आप Credit Card या Debit Card से कर सकते है।

7. भुगतान के बाद आप का Marriage Certificate Apply हो जायेगा और आप जान गये हैं कि Marriage Certificate Kaise Banaye. अब आप के दिये मोबाइल नंबर पर पावती संख्या और भुगतान रसीद आयेगी।

इसके बाद आप को जरूरी दस्तावेजों और भुगतान रसीद को वार्ड कार्यालय सम्बंधित अधिकारियों के पास ले जाने होंगे ताकि वो आप की जानकारी सत्यापित कर पायें। ये सारी प्रकिर्या पूरी होने के बाद आप Marriage Certificate को डाउननलोड कर सकेंगे और उसका इस्तेमाल कर पायेंगे।

दोस्तों Marriage Certificate Kaise Banaye जानने के बाद इसके फायदों के बारे में जान लेना चाहिये जिस से आप को कई सरकारी कामों में आसानी होगी।

शादी का प्रमाणपत्र बनवाने के लाभ

नीचे आप को Marriage Certificate बनवाने के हम कुछ लाभ बता रहे हैं

  • बैंक में पति और पत्नी का का जॉइंट खाता बनाने के लिये इसकी जरूरत होती है।
  • जीवन बीमा या और लाभ लेने के लिये ये जरूरी है क्योंकि इस से वेरिफिकेशन आसानी से हो जाती है।
  • तीन तलाक जैसी अवस्थाओं में Marriage Certificate कानूनी रूप से शादी का प्रमाण उपलब्ध करवाता है।
  • Marriage Certificate भारतीय संविधान के अनुसार आप की शादी को मान्यता प्रदान करता है।
  • वैवाहिक या तलाकशुदा, दोनों ही स्थितियों में Marriage Certificate जरूरी हो जाता है।
  • बाल विवाह जैसे गैर कानूनी कामों को रोकने के लिये Marriage Certificate जरूरी है क्योंकि अगर क़ानून उम्र में विवाह ना हुआ हो तो Marriage Certificate नहीं बनता।

Marriage Certificate के और भी बहुत सारे फायदे हैं जो आप को समय के अनुसार मालूम हो जायेंगे। बहुत सारे सरकारी और गैर सरकारी कामों के लिए इसकी जरूरत होती है।

शादी का प्रमाणपत्र के लिये कितना भुगतान करना होगा?

अलग अलग राज्य की नगर पालिका में Marriage Certificate बनवाने के लिए अलग अलग भुगतान करना होता है। आम तौर पर ये रकम 100 रुपये से 200 रुपये तक हो सकती है। आप के राज्य की रकम अलग हो सकती है।

निष्कर्ष

ऑनलाइन Marriage Certificate बनवाने से हमारा बहुत सारा समय बच जाता है क्योंकि हमें दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते और हमारा काम आसानी से हो जाता हैं। सरकारी अधिकारियों भी इससे बहुत समय बचता है।

आप अब जान चुके हैं कि Marriage Certificate Kaise Banaye. जिस से वो और बहुत सारे कामों में अपना योगदान दे सकते हैं। आप का सर्टिफिकेट भी आप को कुछ ही दिनों के अंदर मिल जाता है।

Marriage Certificate का एक और बड़ा फायदा है कि अगर आप का सर्टिफिकेट खो जाता है तो आप इसे दोबारा कभी भी और किसी भी समय डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट कर सकते हैं।

अगर आप को हमारी ये पोस्ट Marriage Certificate Kaise Banaye अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आप का इस सम्बंधित कोई भी सवाल है तो आप बेझिझक हो कर कमैंट कर सकते हैं।

Leave a Comment