Email ID Kaise Banate Hain (ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं?)

किसी भी व्यवसाय में भी के लिए भी ईमेल आईडी की काफी जरूरत होती है। अगर आप भी email id kaise banate hain जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए। जिस से आप आसानी से जान जाएंगे कि ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं

एक ज़माना था जब लोग एक दूसरे से संपर्क करने के लिए चिट्ठी लिखते थे। उस चिट्ठी को दूसरे व्यक्ति तक पहुंचने में कई दिन या कई महीने लग जाते थे। लेकिन आज का दौर डिजिटल हो गया है जो ईमेल पर आ गया है।

आज के समय लोग एक दूसरे से संपर्क करने के लिए ईमेल का इस्तेमाल करते हैं। यह मेल बस कुछ ही Seconds में दूसरे व्यक्ति तक पहुंच जाता है। email id आज की हमारी डिजिटल ज़िंदगी मे बहुत अहम किरदार निभा रही है।

अब तो स्कूल और कॉलेज में भी डिजिटल सर्टिफिकेट के लिए email id की बहुत जरूरत होती है। अगर आप को नहीं पता कि email id kaise banta hai तो हम आप को बताएंगे कि email id kaise banate hain.

Email ID Kya Hai (ईमेल आईडी क्या है?)

इंटरनेट के ज़रिए किसी कंप्यूटर या अन्य उपकरण तक भेजने के तरीके के ईमेल कहते हैं। अंग्रेज़ी में इस का फूल फॉर्म इलेक्ट्रॉनिक मेल (electronic mail) है। जैसे लोग चिट्ठी या पत्र भेजते हैं उसी तरह ईमेल पत्र भेजने का एक आधुनिक और डिजिटल रूप है।

ईस का इस्तेमाल बहुत सारी जगहों जैसे स्कूल, कालेज, कार्यालय, बैंक या कोर्ट आदि में किया जाता है। इसे कंप्यूटर और स्मार्टफोन दोनों से भेजा जा सकता है। आज के समय में बहुत सारी कंपनियां हैं जो मुफ्त ईमेल सेवा प्रदान करती हैं। Google, Yahoo और Hotmail इनमें से एक हैं। इसलिए आज आप को बताएंगे गूगल मेल से email id kaise banate hain.

Email ID बनाने के लिए आवयशकताएं (Requirements)

आप जानते हैं कि गूगल मुफ्त ईमेल सेवा प्रदान करता है इसलिए आप को ज़्यादा कुछ चीज़ों की जरूरत नहीं है आप को बस चाहिए

  1. मोबाइल या कंप्यूटर
  2. इंटरनेट
  3. मोबाइल नंबर
  4. और थोड़ा सा इंटरेन्ट का बेसिक ज्ञान।

अगर आप के पास यह सारी चीज़ें उपलब्ध हैं तो आप अपनी ईमेल आईडी बना सकते हैं।

Gmail आईडी बनाने के फायदे (Benefits Of Making Gmail Account)

  1. जीमेल से आप किसी को भी मेल करके सन्देश भेज सकते हैं।
  2. मेल्स के अलावा इस से आप गूगल की अन्य सर्वीसज़ (यु ट्यूब, मैप्स, प्ले म्यूजिक) का भी आंनद मान सकते हैं।
  3. इसमें आप को 15GB का क्लाउड स्टोरेज मिलता है जिसमे आप फोटोज, वीडियोस और फाइलस भी स्टोर करके रख सकते हो।
  4. इसके अलावा आप को और भी अन्य फायदे होते हैं जो आप को जीमेल इस्तेमाल करते समय पता लगेंगे।

Email ID Kaise Banate Hain (ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं?)

जैसा कि हम पहले बता चुके हैं कि Google मुफ्त ईमेल सेवा प्रदान करती है तो हम आप को गूगल के Gmail ID Banane Ka Tarika बताएंगे। आप को गूगल की ईमेल आईडी बनाने के लिए हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करना पड़ेगा।

1. ‘Create Your Google Account’ पर जाएं।

सबसे पहले आप अपना कोई भी ब्राउज़र (Chrome, FireFox आदि) पर जाएं और सर्च बार में Create Google Account टाइप करके एंटर करें। अब सर्च रिज़ल्ट में जो सबसे पहले रिज़ल्ट आएगा उसपर क्लिक करके विज़िट करें।

2. अपना पहला और आखरी नाम भरें।

Gmail की वेबसाइट पर आते ही आप के सामने सबसे ऊपर आपका पहला और आखरी नाम भरने का विकल्प होगा जिसको आप ने भरना है। मेरा नाम Aadil Zaman है तो इनमें से पहला नाम Aadil और आखरी नाम Zaman है।

3. अपना अद्वित्य Username लिखें।

यहाँ पर आप को अपना एक यूनिक यूज़रनेम लिखना है। अगर आप के द्वारा भरा गया यूज़रनेम Available नहीं है तो आप कोई दूसरा यूज़रनेम भर सकते हैं। आप गूगल के द्वारा दिये गए सुझाव यूज़रनेमस में से भी कोई एक चुन सकते हैं। इस के आगे @gmail.com लगाया जाता है। जैसे मेरा यूज़रनेम aadilzaman789 है तो मेरा ईमेल एड्रेस [email protected] होगा।

4. Password सेट करें।

यह काफी ज़रूरी स्टेप है। इसमें आप को अपना पासवर्ड सेट करना है। अगर आप ने किसी दूसरे Device में अपनी ईमेल आईडी खोलनी हो तो आप यूज़रनेम और पासवर्ड भर के इसे ओपन कर सकते हैं। लेकिन याद रहे यह पासवर्ड आप को किसी को भी नहीं बताना है और अपने पासवर्ड को मुश्किल बनाएं ताकि कोई दूसरा व्यक्ति अनुमान लगा कर आप की ईमेल आईडी न खोल पाए।

5. अपना Phone Number कन्फर्म करें।

यहाँ पर आप को अपना Phone Number भरना है और Next पर क्लिक करना है। जैसे ही आप नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे तो आप के द्वारा भरे गए Number पर OTP आएगा जो बॉक्स में भरना है। इससे आप का मोबाइल Number कन्फर्म हो जाएगा।

6. अपनी Date Of Birth और Gender डालें।

इस सेक्शन में आप को अपना जन्म दिनांक और लिंग (पुरुष, स्त्री, अन्य) भरना है और नेक्स्ट पर क्लिक करना है। इसे भरने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर दीजिए।

7. सभी नियम व शर्तों को Agree करें।

अब आप के सामने गूगल ईमेल का उपयोग करने के लिए नियम व शर्तें का पेज होगा जिन्हें आप पढ़ सकते हैं और न भी पढ़ें तो कोई बात नहीं। अंत में आप को I Agree का विकल्प दिखेगा जिस पर आप को क्लिक करना है। इसका अर्थ है कि आप जीमेल को उपयोग करने की सारे नियम व शर्तें स्वीकारते हैं।

हमने क्या सीखा?

आप का सवाल था कि Email ID Kaise Banate Hain और हमने आप को Email ID Banane Ka Tarika बता दिया है जिस का उपयोग करके आप आसानी से अपनी ईमेल आईडी बना सकते हैं और जहाँ पर आप जरूरत है, अपना ईमेल एड्रेस दे सकते हैं।

अगर आप को अपनी जीमेल आईडी किसी और उपकरण में लॉगिन करनी है तो आप यूज़रनेम और पासवर्ड डाल कर लॉगिन कर सकते हैं।

अगर आप को यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सांझा जरूर करें और अगर आप को ईमेल आईडी बनाने में दिक्कत आ रही है तो कमेंट करें ताकि हम आप की समस्या सुलझा सकें।

guru ji

नमश्कार दोस्तो!

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *