<< Affiliate Marketing Meaning In Hindi और इससे पैसे कैसे कमायें - TechniBuddy

Affiliate Marketing Meaning In Hindi और इससे पैसे कैसे कमायें

जब भी इंटरनेट से पैसे कमाने की बात आती है तो उसमें affiliate marketing का नाम जरूर आता है। आज की इस पोस्ट में affiliate marketing meaning in hindi जानेंगे और इससे पैसे कमाने के तरीकों के बारे में चर्चा करेंगे। इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आप के एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित सभी doubts क्लियर हो जाएं और आप लो समझ आ जाये कि Affiliate Marketing Kya Hai. 

आज के समय मे कंप्यूटर और इंटरनेट का काफी प्रचलन हो गया है। बहुत सारे लोग चाहते हैं कि वह इंटरनेट से पैसे कमा पाएं। ऐसे में जब हम इंटरनेट पर पैसे कमाने के बारे में रिसर्च करते हैं तो सब से पहले Affiliate Marketing का विकल्प हमारे सामने आता है। बहुत सारे लोग इससे पैसे कमा रहे हैं। भारत मे कम ही लोग ऐसे हैं जिनको इस के बारे में जानकारी है।

Affiliate Marketing Meaning In Hindi और ये कैसे काम करती है

Affiliate Marketing ऑनलाइन मार्केटिंग करने का ऐसा तरीका है जिस से व्यक्ति अपने Source पर किसी अन्य Product को प्रोमोट करता है या रिकमेंड करता है। ये Source कुछ भी हो सकता है जैसे Blog, Website, YouTube Channel, Instagram or Facebook Page आदि।

हम वेब होस्टिंग से लेकर कपड़ो या इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स तक किसी भी प्रोडक्ट की Affiliate मार्केटिंग कर सकते हैं। बदले में में हम जिस platform के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं वह हमें कमीशन के रूप में कुछ पैसे देते हैं। यह पैसे प्रतिशत में भी हो सकते हैं या किसी निश्चित राशि में भी। Flipkart, Amazon और Ebay भारत में प्रमुख कंम्पनियां हैं जो Affiliate Marketing की Industry पर इस वक्त राज कर रहीं हैं।

हर प्रोडक्ट का कमीशन रेट अलग अलग होता है, लेकिन ज़्यादातर कंपनियां प्रोमोशन के 5 से 10 प्रतिशत तक कमीशन देती हैं। बहुत सारे लोग इस तरीके से लाखों रुपये कमा रहे हैं। अगर आप के पास कोई ऐसी वेबसाइट, ब्लॉग, चैनल या पेज है जो कि काफी फेमस है और उस पर बहुत सारे विज़िटर्स आते हैं तो आप भी बहुत सारे रुपये कमा सकते हैं। तो यह है Affiliate Marketing Meaning In Hindi.

Affiliate Marketing से संबन्धित कुछ प्रमुख परिभाषाएं (Definations)

नीचे मैं एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित कुछ प्रमुख definations दे रहा हूँ ताकि आप को Affiliate Marketing Meaning In Hindi अच्छे से समझ आ जाये और आप इससे आसानी से पैसे कमा पाएं:-

Affiliate ID:- किसी भी Affiliate Platform द्वारा मार्केटिंग करने वाले को एक यूनिक ID दी जाती है जिस से उस व्यक्ति कि Sales, Growth और Payments पर नज़र रखी जा सके। हर Affiliate को अलग ID दी जाती है।


Affiliate:- जो व्यक्ति उस प्लेटफार्म के प्रोग्राम को जॉइन करके एफिलिएट प्रोडक्ट शेअर और प्रोमोट करता है उसे Affiliate कहा जाता है। यह प्रोडक्ट आप कहीं भी शेयर कर सकते हैं।


Affiliate Marketplace:- कुछ Affiliate प्रोग्राम्स द्वारा किसी खास विषय के ऊपर मार्केटिंग करवाई जाती है जिसे Marketplace कहा जाता है। Body Building, Sports, Health आदि को हम उदाहरण के रूप में ले सकते हैं।


Affiliate Manager:- कुछ Affiliate प्रोग्राम्स द्वारा हर Affiliate के लिए एक मैनेजर रखा जाता है जो कि आप को टिप्स और ऑफर्स के बारे में जानकारी देता है। वह समय आने पर आप की समस्याओं का समाधान ढूंढने की कोशिश भी करता है।


Affiliate Link:- यह प्रोडक्ट का वह लिंक होता है जिस के ज़रिए कोई व्यक्ति आप के द्वारा शेयर किए गए प्रोडक्ट तक पहुंचता है। इस से यह भी पता चलता है कि आप के द्वारा शेयर किये गए लिंक पर कितने लोगों ने क्लिक किया और कितने लोगों ने वो प्रोडक्ट खरीदा।


Link Clocking:- ज़्यादातर (Affiliate marketing meaning in hindi) लिंक बड़े और अजीब से दिखने वाले होते हैं जिस से व्यक्ति क्लिक करने पर कतराता है। इन लिंक्स को छोटा किया जाता है जिसे लिंक क्लोकिंग कहा जाता है। 


Payment Method:- पेमेंट मेथड उस तरीके को कहा जाता है जिस के ज़रिए आप अपनी बनती राशि हासिल कर सकते हैं। ज़्यादातर प्लेटफार्म बैंक के ज़रिए पेमेंट करते हैं लेकिन कुछ प्रोग्राम्स PayPal या Payoneer द्वारा भी भुगतान करते हैं।

Most Popular Affiliate Marketing Programs In India

  1. ShareASale Affiliates
  2. Amazon Affiliates
  3. Flipkart Affiliates
  4. ConvertKit
  5. Hostgator
  6. SemRush
  7. Fiverr
  8. BigCommerce
  9. Wix

Affiliate Marketing का बिजनेस कैसे शुरू करें और इन में किन चीज़ों की आवयश्कता है (Step By Step Guide)

परिभाषाएं पढ़ कर आप affiliate marketing meaning in hindi के बारे में तो समझ गए होंगे, अब हम बात करेंगे कि इस बिज़नेस की किस तरह शुरुआत की जाए और इस मे ध्यान रखने लायक कोनसी बाते हैं।

1. Select Platfrom:- इस बिज़नेस की शुरुआत के लिए सब से पहले तो आप को एक better प्लेटफार्म का चुनाव करना होगा। अपनी अव्यशक्ताओं को ध्यान में रखते हुए इसका चुनाव करें।


आप जिस तरह का कंटेंट अपने सोर्स पर शेयर करते हैं उसी तरह के प्रोडक्ट अपने सोर्स पर प्रमोट करें जिस से आप को ज़्यादा मुनाफा होगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप बॉडी बिल्डिंग से जुड़ा कंटेंट आप शेयर करते हैं तो आप वजन बढ़ाने वाले प्रोडक्टस की मार्केटिंग आप कर सकते हैं।


अगर आप किसी और वेबसाइट की Affiliate Marketing करना चाहते हैं तो किसी भी सर्च इंजन पर उस वेबसाइट के नाम के आगे Affiliate लिख कर सर्च कीजिये जिस से उस प्लेटफार्म का लिंक आप के सामने आ जायेगा।


उस प्लेटफार्म का चुनाव करने की कोशिश करें जो आप को ज़्यादा कमीशन दे और जिससे भुगतान प्राप्त करना भी आसान हो। आप नीचे कुछ Best Affiliate Marketing Programs (affiliate marketing meaning in hindi) देख सकते हैं और इन्हें जॉइन कर सकते हैं।


2. Join Platform:- एक बढ़िया Affiliate Marketing प्लेटफार्म का चुनाव करने के बाद आप को उसे जॉइन करना होगा ताकि आप मार्केटिंग कर सके। इस के लिए आप को कुछ आसान से Steps का पालन करना होगा।


सबसे पहले उस Affiliate Site पर जाएं जिस का आप ने चुनाव किया है और अपनी जानकारी भरें जैसे Name, Email, Address, Phone Number, Blog/Website URL (जहाँ पर आप Affiliate Link शेयर करेंगे)। यह सब कुछ भरने के बाद आप का Account बन जायेगा।


अब कुछ प्लेटफार्म Application को Approve करते हैं और कुछ पर इसकी जरूरत नहीं होती। कुछ की शर्तें होती हैं जैसे आप को 6 महीने में 3 सेल्स जरूर करनी है नहीं तो आप का खाता बन्द हो जाएगा। अब यह सब उस प्लेटफार्म पर निर्भर है जो आप ने जॉइन किया है।


3. Share Affiliate:- Application Approve होने के बाद आप अपने खाते से मार्केटिंग कर सकते हैं। अब आप उस साइट पर जाईये और अपने खाते से लॉगिन करना है जहाँ पर आप का डैशबोर्ड दिखेगा जिसपर सारी जानकारी होगी कि आप की कितनी कमाई हुई है और कितने प्रोडक्ट सेल हुए हैं आदि।


अब आप को वो प्रोडक्ट चुन लेना है जिस को आप प्रमोट करेंगे। प्रोडक्ट चुनने के बाद आप को बहुत सारे विकल्प मिलेंगे जिस से आप प्रोमोशन कर सकते हैं जैसे बैनर एडस, टेक्स्ट एडस, लिंक आदि। इसे आप अपनी वेबसाइट पर शेयर कर सकते हैं। अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करके MilesWeb से होस्टिंग खरीद कर 25 मिनट में अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।


4. Receive Payment:- मार्केटिंग करके जब आप की minimum threshold पूरी हो जाएगी तब आप अपने बैंक खाते में अपना भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। यह अलग अलग Affiliate Program पर Depend करता है कि वह किस पेमेंट मेथड को Support करती हैं। लेकिन लगभग सभी प्रोग्राम PayPal को जरूर Support करते हैं जिस से आप भुगतान प्राप्त कर सकते हो।

Last Words

मुझे उम्मीद है कि आप को affiliate marketing meaning in hindi और Affiliate marketing kya hai पूर्ण तरीके से समझ आ गया होगा। यह आज के ज़माने के बेरोजगार युवाओं का सहारा हो सकता है जिन को काम नहीं मिल रहा।


लेकिन एक बात इस मे ध्यान रखने वाली है कि ज़्यादातर Affiliate Marketing जोइनिंग बिल्कुल मुफ्त होती है अगर आप से कोई पैसे मांगता है तो सावधानी बरतें क्योंकि यह धोखाधड़ी भी हो सकती है। अगर आप लो यह पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment